Important Judgments of Supreme Court for UPSC, State Service and Other Competitive Examination

Author:

IAS (Retd.) Dr. Pramod Kumar Agrawal

Publisher:

Prabhat Prakashan Pvt. Ltd

Rs220 Rs275 20% OFF

Availability: Available

Shipping-Time: Usually Ships 1-3 Days

    

Rating and Reviews

0.0 / 5

5
0%
0

4
0%
0

3
0%
0

2
0%
0

1
0%
0
Publisher

Prabhat Prakashan Pvt. Ltd

Publication Year 2023
ISBN-13

9789355216403

ISBN-10 9355216408
Binding

Paperback

Number of Pages 268 Pages
Language (Hindi)
Dimensions (Cms) 28 X 22 X 2
Weight (grms) 275

Supreme Court Ke 85 Aitihasik Judgments "सुप्रीम कोर्ट के 85 ऐतिहासिक जजमेंट्स" For UPSC and State Civil Services Examination, Interview, CLAT and Judicial Examinations Book in Hindi


सर्वोच्च न्यायालय जो व्याख्या करता है, वही देश का कानून होता है। इस पुस्तक में सर्वोच्च न्यायालय के 85 ऐतिहासिक निर्णयों के माध्यम से सर्वोच्च न्यायालय द्वारा स्थापित विधि की व्यवस्था को प्रस्तुत किया गया है । विषय का हिंदी में रूपांतरण अत्यंत जटिल है, अत: सामान्य जन की समझ के लिए प्रथमत: तथ्यों को लिया गया है, फिर निर्णय का मुख्य अंश तथा अंत में मैंने अपना मंतव्य दिया है । सिविल सर्विसेज प्रतियोगितात्मक परीक्षा के लिए, अभ्यर्थी का मंतव्य अत्यंत महत्त्वपूर्ण होता है। प्रयास किया गया है कि समानता के मूल अधिकार से लेकर वर्तमान काल में भूमि सुधार एवं आर्थिक मामलों पर भी सर्वोच्च न्यायालय की व्यवस्था प्रकाश में आए ।


परिशिष्टों में अधिकांश महत्त्वपूर्ण विषयों पर निर्णयों की सूची तथा सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अपने ही निर्णयों में परिवर्तन की सूची भी दी गई है। बीच-बीच में संविधान के मुख्य-मुख्य प्रावधानों को भी रेखांकित किया गया है ताकि संविधान के उन प्रावधानों से संबंधित निर्णयों को समझने के लिए संविधान की किताब को न खोलना पड़े।


आशा है कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयों के हिंदी में इस सरल एवं सुलभ प्रस्तुतीकरण का समान रूप से एडवोकेट, विधि-सलाहकार, विद्यार्थियों तथा प्रतियोगी परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों द्वारा स्वागत होगा।

IAS (Retd.) Dr. Pramod Kumar Agrawal

सन्‌ 1973 में डॉ. पी.के. अग्रवाल इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएल.बी. टॉपर एवं गोल्ड मेडलिस्ट हैं। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से एलएल.एम. तथा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कानून में डी.फिल. डिग्रियाँ प्राप्त कीं । डॉ. अग्रवाल सन्‌ 1997-2002 तक विधि एवं न्याय मंत्रालय, भारत सरकार में संयुक्त सचिव रहे ।हिंदी तथा अंग्रेजी के प्रतिष्ठित लेखक डॉ. अग्रवाल की अब तक 75 पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। अंग्रेजी में 85 लैंडयार्क सुप्रीय कोर्ट जजमेट्स, कॉन्सटीट्यूशन ऑफ इंडिया (बेयर एक्ट) तथा कमेंटरी ऑन दि कॉन्सटीट्यूशन ऑफ इंडिया तथा हिंदी में भारत का संविधान उनकी विधि क्षेत्र में अब तक प्रकाशित महत्त्वपूर्ण कृतियाँ हैं । विधि एवं न्याय मंत्रालय द्वारा पुरस्कृत थारत का संविधान हिंदी में प्रकाशित उनकी लोकप्रिय पुस्तक है । गत तेरह वर्षों से वे उच्च न्यायालय एवं उच्चतम न्यायालय में प्रैक्टिस कर रहे हैं । इसके अतिरिक्त भारत की अग्रणी विधि फर्म खेतान एंड कंपनी में चार वर्ष तथा दिल्‍ली स्थित लॉ फर्म बैश ग्लोबल में नौ वर्ष तक प्रबंध साझीदार रह चुके हैं ।
No Review Found