Jo Meri Nas-Nas Mein Hai (Hindi)

Author:

Manoj Muntashir

Publisher:

Prabhat Prakashan Pvt. Ltd

Rs328 Rs400 18% OFF

Availability: Available

Shipping-Time: Usually Ships 1-3 Days

    

Rating and Reviews

0.0 / 5

5
0%
0

4
0%
0

3
0%
0

2
0%
0

1
0%
0
Publisher

Prabhat Prakashan Pvt. Ltd

Publication Year 2023
ISBN-13

9789355215727

ISBN-10 935521572X
Binding

Paperback

Number of Pages 272 Pages
Language (Hindi)
Dimensions (Cms) 22 x 14 x 1.5
Weight (grms) 300

1999 मुलुंड, मुंबई का एक इलाका; रात के लगभग 11 बजे का समय ! मेन रोड से लगी हुई कुछ खोलियाँ; उनमें से एक का दरवाजा तेज आवाज के साथ खुलता है और VIP का एक फटा-पुराना बैग बाहर फेंक दिया जाता है । साथ ही एक महिला के चीखने की आवाज आती है, ' जेब में दो कौड़ी नहीं और बातें बड़ी -बड़ी, कहीं और जाके भीख माँग।' हवा में फेंका हुआ बैग खुल जाता है।


 


'एक डायरी के कुछ पन्ने, एक फाइल में रखे हुए कुछ ए-4 साइज के कागज फड़फड़ाते हुए सड़क पर चारों ओर बिखर जाते हैं ।


 


23 साल का एक लड़का खोली के उसी खुले हुए दरवाजे से दौड़ता हुआ बाहर आता है और बदहवास हवा में उड़ते हुए पन्‍ने समेटने लगता है । आधी रात होने को है, लेकिन सड़क पर ट्रैफिक अभी कम नहीं हुआ। आती-जाती गाड़ियों से बेपरवाह वह लड़का रोता जा रहा है और एक-एक पन्ने के पीछे भागता जा रहा है। ब्रेक मारती हुई गाड़ियों से मुँह निकालकर लोग गालियाँ बकते हैं, ' अबे, मरेगा कया ।' पता नहीं यह तमाशा कितनी देर चला, लेकिन लड़के ने सारे पन्ने समेट लिये और हवा ने सारे आँसू सुखा दिए । समेटे हुए वही पन्ने और सूखे हुए आँसू किताब बनकर आज आपके हाथों में हैं--सँभाल लीजिए ।

Manoj Muntashir

मनोज 'मुंतशिर' शुक्ला नवयुग के उन चुनिंदा लेखकों में हैं, जिन्होंने सिनेमा और साहित्य दोनों में उपलब्धियों के कीर्तिमान रचे हैं । 'गलियाँ', 'तेरे संग यारा', 'फिर भी तुमको चाहूँगा', 'कौन तुझे', 'कैसे हुआ', 'लुट गए' जैसे रूमानी गीतों ने जहाँ उनको नौजवानों में लोकप्रिय बना दिया, वहीं तेरी मिट्टी' ने रातो रात भारत के हर सैनिक और देश प्रेमी की अंतरात्मा तक पहुँचा दिया । देश की सबसे बड़ी हिट फिल्म बाहुबली 1 और 2 के गीत और संवाद लिखने वाले मनोज इंडियन आइडल पर अपनी दमदार मौजूदगी के लिए प्रसिद्ध हैं । भारत और विश्व के अनेक देशों में मंचों पर उनका प्रभाव ऐतिहासिक छाप छोड़ चुका है। "राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार" और “महाराष्ट्र साहित्य अकादमी" से सम्मानित मनोज 'मुंतशिर' शुक्ला अपनी पहली पुस्तक 'मेरी फितरत है मस्ताना' की अप्रत्याशित सफलता के बाद 'जो मैरी नस-नस मैं है : माँ, मातृभमि और मोहब्बत' का एक भावनात्मक चित्रण लेकर आपके समक्ष उपस्थित हैं ।
No Review Found
More from Author